Breaking

Tuesday, September 15, 2020

नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रिया कम होती हैं।

 नींबू के रस में शहद मिलाकर लगाने से चेहरे की झुर्रिया कम होती हैं। 


4 नींबू के रस में 1 चम्मच दूध मिला लें। रोज रात को सोने से पहले इसे चेहरे और गर्दन पर लगा लें। 15 मिनट के बाद मौसम के अनुसार ठंड़े या गर्म पानी से धो लें। इस तरह चेहरे की सफाई के साथ-साथ यह त्वचा को नर्म और मुलायम भी रखता है। 2 चम्मच नींबू का रस, थोड़ी सी दूध की मलाई और थोड़ा सा बेसन या मैदा को मिलाकर उबटन बना लें और चेहरे पर मलें। इससे चेहरे की खुश्की दूर होती है और चेहरे में चमक आती है। 2 चम्मच आटा, 4 चम्मच दूध, 1 चुटकी हल्दी और एक नींबू का रस मिलाकर अच्छी तरह से गूंथ लें और नहाने से पहले शरीर पर मलें, इसके लगाने के 10 मिनट बाद नहा लें और नहाने में साबुन का प्रयोग न करें। इससे शरीर की कोमलता बढ़ती है और शरीर सुंदर होता है। अण्डे की सफेदी में नींबू का रस मिलाकर मुंह पर चुपड़ने से व फिर गुनगुने पानी से धोने से चेहरे पर रौनक आ जाती है। नींबू के रस और समुद्र के झाग को मिलाकर चेहरे पर मलने से दाग-धब्बे हट जाते हैं। समुद्र का झाग न मिले तो केवल नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगाने से लाभ मिलता है।


गुनगुने पानी में नींबू का रस निचोड़कर हाथों को थोड़े समय तक उसमें डुबोकर रखें। इसके बाद हाथों को किसी तौलिए से अच्छी तरह साफ कर लें। इससे हाथों का सारा मैल धुलकर साफ हो जाएगा। उसके बाद हाथों पर लगाने वाली क्रीम लगा लें। लगातार ऐसा करने से हाथ कोमल और सुंदर हो जायेंगे। नींबू के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाकर हथेलियों को आपस में तब तक रगड़ते रहे जब तक चीनी उसमें घुल न जाए। इससे हाथों का खुरदरापन और झुर्रियां (सिलवटे) दूर हो जाएंगी। रात को सोने से पहले थोड़ी सी दूध की मलाई में 1 चौथाई नींबू का रस, थोड़ी सी ग्लिसरीन, 1 चम्मच गुलाबजल और कुछ बूंदे रोगन बादाम की मिलाकर हाथों पर लगा लें। बाद में ग्लिसरीन वाला साबुन लेकर गुनगुने पानी से हाथों को धों लें। इससे हाथों में निखार आता है।



 नींबू से गर्दन को रगड़कर साफ करके गर्दन पर दूध मलने से गर्दन सुंदर दिखने लगती है


। त्रिफला के चूर्ण को नींबू के रस में भिगोकर चेहरे पर लेप करके आधे घंटे के बाद चेहरे को धोने से चेहरे की खूबसूरती बढ़ जाती है। त्वचा ज्यादा तैलीय हो जाने पर चेहरे पर दाग-धब्बे और मुंहासे निकल आते हैं। तेलीय त्वचा को रोजाना 2 बार साबुन से धोना चाहिए। नींबू को चेहरे पर रगड़ने से भी तेलीय त्वचा ठीक हो जाती है। कूठ को 7 दिनों तक नींबू के रस में भिगोकर रख दें फिर सात दिनों के बाद इसको पीसकर शहद के साथ मिलाकर कुछ दिनों तक चेहरे पर लगाने से चेहरा पूरी तरह चमकदार हो जाता है। नारंगी और नींबू के छिलकों को बराबर मात्रा में लेकर छाया में सुखा लें और एक साथ मिलाकर पीस लें। त्वचा के रोगों का मुख्य कारण है हमारे पेट की गर्मी है इसलिए हमें पेट की गर्मी को ठीक रखने के लिए खाने में नींबू और प्याज का ज्यादा उपयोग करना चाहिए। नारियल के हल्के गर्म तेल में नींबू को निचोड़कर शरीर पर मालिश कर लें। इससे शरीर में जितनी तेल की कमी होती है वह पूरी हो जाती है और मांसपेशियो में कसावट आ जाती है। 20 मिलीलीटर नींबू के रस को 2 बार कपड़े में छानकर, 20 ग्राम ग्लिसरीन और 20 मिलीलीटर गुलाबजल को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका लेप बनाकर रख लें। इस लेप को रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर हल्के-हल्के हाथ से लगाने से चेहरा रेशम के जैसा मुलायम और सुंदर बन जाता है। चेहरे के सारे दाग, कील, झांईयां और मुंहासे दूर होकर चेहरे की चमक को बढ़ाते हैं। इसे 15 से 20 दिनों तक रोजाना लगाने से ही कील-मुंहासे दूर हो जाते हैं और चेहरा बिल्कुल साफ होकर मुलायम बन जाता है।



तैलीय तैलीय त्वचा

 वाले स्त्री-पुरुषों को रोजाना 2 बार साबुन लगाकर चेहरा धोने से आराम मिलता है। चेहरे पर नींबू को रगड़ने से तैलीय त्वचा में लाभ होता है।


No comments:

Post a Comment